Decision of 2019HealthJANMATNation
Trending

जाने गाजर से होने वाले अदभुद लाभ –

डाक्टरों के अनुसार, जो लोग नियमित रूप से रोज़ाना गाजर का सेवन करते हैं उनमें 68 प्रतिशत तक स्ट्रोक से ग्रस्त होने की संभावना कम हो जाती है। इसलिए आप ह्रदय रोगों से बचने के लिए आप प्रतिदिन गाजर खाना शुरू करनी चाहिए। ह्रदय को स्वस्थ रखने के साथ-साथ गाजर सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

जब भी आँखों को स्वास्थ करने की बात आती है तो सबसे पहले गाजर का नाम आता है। क्योंकि गाजर में मौजूद विटामिन ए आपकी आँखों के लिए कई प्रकार से लाभदायक होता है .

गाजर के सेवन से अधिक लाभ उन लोगों को होता है जिनमे विटामिन ए की कमी होती है। आँखों की समस्या से परेशान होने वाले लोगों को गाजर का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए। आइए गाजर से होने वाले कुछ और लाभों पर एक नज़र डालते है

1.मधुमेह से बचाए – बताया जाता है कि जब आप गाजरों को रोज़ाना अपने भोजन में शामिल करते हैं तो इससे आपके शरीर में मौजूद इन्सुलिन की मात्रा को बरकरार रखने में मदद मिलती है।

इसके अलावा, गाजर में पाये जाने वाला कैरोटेनॉयड्स ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित कर उसे कम करने में मदद करता हैं। मधुमेह से ग्रस्त लोगो को गाजर की चीनी आसानी से पच जाती है जिससे गाजर खाने का एक और बड़ा फायदा यह होता है कि इससे मधुमेह की समस्या से बचा जा सकता हैं और मधुमेह से लड़ने में मदद करते हैं।

2.रखे ह्रदय मज़बूत – गाजर खाने का एक और बड़ा फायदा यह है कि यह आपके दिल को पूरी तरह स्वस्थ रखता है। कई शोधों के अनुसार यह पाया गया है कि गाजर के सेवन से ह्रदय की बीमारियाँ होने की संभावना काफी कम हो जाती हैं।

डाक्टरों के अनुसार, जो लोग नियमित रूप से रोज़ाना गाजर का सेवन करते हैं उनमें 68 प्रतिशत तक स्ट्रोक से ग्रस्त होने की संभावना कम हो जाती है। इसलिए आप ह्रदय रोगों से बचने के लिए आप प्रतिदिन गाजर खाना शुरू करनी चाहिए। ह्रदय को स्वस्थ रखने के साथ-साथ गाजर सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

3.बढ़ाए योन शक्ति – गाजर हमारी सब्ज़ी, सलाद की शोभा बढ़ाने के साथ साथ हमारी योन शक्ति बढ़ाने में भी मदद करती है। कई शोधों के अनुसार यह साबित हुआ है कि जो मर्द अधिक कच्चे गाजर खाते हैं, उनके शुक्राणुओं की संख्या में काफी वृद्धि देखी जाती है।

इसलिए शुक्राणुओं की क्वालिटी तथा उनकी संख्या बढ़ाने के लिए गाजर का सेवन बहुत आवश्यक है। अण्डोत्सर्ग (ovulation) की प्रक्रिया के दौरान कच्चे गाजर खाने की पूरी कोशिश करें ताकि आपको भरपूर फायदा हो सके।

4.रखे खून को साफ़ – आपको बता दें कि रोज़ाना निरंतर रूप से गाजर का रस पीने से हमारे शरीर का खून प्राकृतिक रूप से साफ़ होता है। रोज़ाना 2 या 3 गाजर या उनके (जूस) रस का सेवन करने से परिणाम बेहतर मिलते है।

गाजर के रस के स्वाद को और भी ज़्यादा बढ़ाने के लिए इसमें थोड़ा सा शहद का प्रयोग भी किया जा सकता हैं। अगर आप रोज़ गाजर का रस नहीं पी सकते तो हर हफ्ते में कम से कम एक बार इसके रस का सेवन करें और अपने शरीर के रक्त को साफ कर रोगों को अलविदा कहें।

5.स्वस्थ हाज़मा – कहा जाता है कि जिन लोगो को कमज़ोर हाज़मे की समस्या होती है, वे नियमित रूप से गाजर का सेवन करके अपने हाज़मे की समस्या को पूरी तरह ख़त्म कर सकते हैं।

गाजर व् इसके रस में पाए जाने वाले फाइबर के कारण इसका औषधिक गुण और बढ़ जाता है यदि आप अपने पाचन तंत्र को सुचारू रूप से चलाना चाहते है तो आपको दिन में कम से कम दो बार लाल रंग के गाजर खाने चाहिए। गाजर का निरंतर सेवन करने से आपकी पेट से जुड़ी सारी बीमारिययों का पूरी तरह से खात्मा किया जा सकता है।

6.कैंसर से बचाए – जैसा कि आप जानते है कि कैंसर आज के समय में विश्व की सबसे खतरनाक बीमारियों में से एक है। लेकिन आपको बता दें कि रोज़ाना गाजर खाकर आप कैंसर होने के डर को बहुत ख़त्म कर सकते हैं।

डाक्टरों का कहना है कि गाजर में उच्च मात्रा में पाए जाने वाला कैरोटिनॉइड एंटी-ऑक्सीडेंट शक्तियों से भरपूर है जो शरीर को फ्री-रेडिकल क्षति होने से बचाता है और शरीर की इम्युनिटी को बढ़ावा देकर उसे बिमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है। इसलिए कैंसर से बचने के लिए आपको नियमित रूप से गाजर का सेवन करना चाहिए।

7.रोग मारक क्षमता – आपको बता दें कि गर्मियों में गाजर का रस पीने से गाजर हमारी त्वचा के लिए एक शक्तिशाली औषिधि के रूप में कार्य करती है। यह त्वचा को नम रखने का काम करती है और मुँहासे, पिगमेंटेशन, दाग-धब्बे से त्वचा का बचाव करती है। इसके अलावा, गाजर त्वचा को स्वस्थ, चमकदार और जीवंत रखने के लिए भी उपयोगी मानी जाती है।

आपको बता दें कि अक्सर हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने की वजह से हम कमज़ोर हो जाते हैं और हमें बहुत से बीमारियां घेर लेती हैं। लेकिन गाजर हमारी इस समस्या के निदान में काफी सहायक होता है। ये हमारी प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि करते हैं और हमको स्वस्थ बनाए रखते हैं।

8.करे दिमाग तंदरुस्त –जैसा कि आप सब जानते ही है कि जैसे जैसे हमारी उम्र बढ़ती जाती है, हम अपने शरीर को स्वस्थ,तंदरुस्त तथा मज़बूत बनाने की तरफ अधिक ध्यान नहीं दे पाते। हमारी याद करने की क्षमता धीरे धीरे जवाब देने लगती है। कोई भी बात याद ना कर पाने की समस्या के इलाज के रूप में यदि हम हफ्ते में दो बार गाजर के रस के सेवन करें तो हम इस समस्या से बहुत हद्द तक राहत पा सकते है।

आपको बता दें कि हमारे मस्तिष्क की शक्ति में काफी प्रभावी रूप से इज़ाफ़ा करने का मुख्य स्त्रोत विटामिन (vitamin) को माना जाता है, इसलिए हम सबको ऐसे खाद्य पदार्थों के सेवन अधिक करना चाहिए जो काफी मात्रा में विटामिन से भरपूर हों।

गाजर में विटामिन सी (vitamin C) की प्रचुर मात्रा होती है, जिसकी मदद से हमारे शरीर तथा मस्तिष्क को सदा स्वस्थ तथा तंदरुस्त बनाए रखने में काफी प्रभावी तत्व की भूमिका निभाता है। इसलिए गाजर का सेवन हमे नियमित रूप से करना चाहिए ताकि हमारी त्वचा व् मस्तिष्क स्वस्थ रहे।

9.करे हड्डियां मज़बूत -एक शोध में पता चला है कि गाजर खाने से हमारी हड्डियां लम्बें समय तक मज़बूत रहती है।

डाक्टर कहते है कि हड्डियों के लिए विटामिन c जरुरी होता है और गाजर में विटामिन c के साथ साथ आवश्यक पोषक पदार्थ कैल्शियम (vitamin C and calcium) मौजूद होता हैं। कई महिलाओं को अपने शरीर की आवश्यकता के अनुरूप कैल्शियम प्राप्त नहीं हो पाता, इसलिए ऐसी स्थितियों में गाजर खाना उनके लिए बहुत लाभकारी सिद्ध हो सकता है।

Tags
Show More

Related Articles

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker