Food & DineHealth
Trending

जानें तेज़ी से वज़न बढ़ाने के घरेलू उपाय।

चिकित्सा विज्ञान ने माना है कि तनाव कई बीमारियों की जड़ है क्योंकि जब कोई व्यक्ति तनाव में रहता है तब वह अपने शरीर पर बिलकुल भी ध्यान नहीं दे पाता जिसके कारण व्यक्ति कई बीमारियों की गिरफ्त में आ जाता है। इसलिए ये बात आप जान लें की जब तक आप तनाव से दूर और खुश नहीं रहोगे तब तक आपका वजन बढ़ ही नहीं सकता है।

आप लोग ये जानते ही है की आज के समय में ज्यादातर व्यक्ति अपने बढ़ते हुए वजन और मोटापे को कम करने के प्रयास में लगे रहते हैं लेकिन दूसरी ओर  कुछ लोग ऐसे भी है जिनका की वजन आवश्यकता से बहुत कम है, और वजन कम होने की समस्या से वे बहुत परेशान हैं।

अपना वजन बढ़ाने और मोटापा बढ़ाने (Weight Gain) के प्रयास में वे न जाने कितने पैसे खर्च कर देते है लेकिन परिणाम नहीं बदलते। इसलिए आज हम उन लोगों के लिए लाये है वजन बढ़ाने के कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिनके प्रयासों से वे इस समस्या में जल्द ही राहत पाने लगेगें। 

1.खाएं अधिक कैलरी – वजन बढ़ाने के लिए जो सबसे महत्वपूर्ण है भोजन में ज्यादा से ज्यादा कैलोरी का सेवन करना। अपना शरीर को मोटा करने के लिए आपको प्रतिदिन अधिक से अधिक कैलोरी का सेवन करना पढ़ेगा।

यदि आप अपना वजन धीरे धीरे बढ़ाना चाहते है तो आपको अपने शरीर की सामने कैलरी खपत से 300 से 500 कैलोरी अधिक सेवन करनी चाहिए। और यदि आप तेजी से अपना वजन बढ़ाना चाहते है तो आप आपका शरीर जितनी कैलोरी खपत कर पाता है उससे 700 से 1000 कैलोरी अधिक सेवन करना चाहिए।

2.वसा और कार्बोहाइड्रेट वाले आहारों का अधिक सेवन करें– डाक्टरों का मानना है कि तेजी से मोटा होने के लिए हमे सबसे पहले अपना Diet Plan करनी चाहिए। वजन बढ़ाने और तेज़ी से मोटे होने का घरेलू नुस्खा है सा और कार्बोहाइड्रेट से भरे आहारों को अपने आहार में लेना। वसा और कार्बोहाइड्रेट से भरे भोजन का सेवन कर अपका वजन तेज़ी से बढ़ा सकते है।

3. खाएं अधिक भोजन- जानकार बताते है कि यदि आप अपना वजन जल्दी और तेजी के साथ मोटापा बढ़ाना चाहते है तो आपको चाहिए की आप ज्यादा से ज्यादा खाना खाए। लेकिन आपको बता दें कि एक ही बार में ज्यादा खाने का प्रयास न करे ये हानिकारक भी हो सकता है।

आप मोटा होने के लिए दिन में 4-5 बार खाना खा सकते है। डाक्टर कहते है कि अगर आपको वजन बढ़ाने के लिए 3500 कैलोरी प्रतिदिन की आवश्यकता है तो आप 700 कैलोरी में अपने भोजन को बांटकर 5 बार में अपना भोजन कर सकते है।

4. आहार में लें साबुत अनाज– यदि आप तेजी से वजन बढ़ाना या मोटापा बढ़ाना चाहते है तो साबुत अनाज का अधिक सेवन कीजिए। साबुत अनाज में पिसे हुए अनाज की तुलना में अधिक कैलोरी, विटामिन और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। इसमें जैसे – गेहूं, बाजरा, जौ, मकई, कट्टू, पास्‍ता आदि आहारों को आप अपने प्रतिदिन जीवन में अपना सकते है। साबुत अनाज का सेवन आप दूध के साथ भी कर सकते है। यह आपको कई बीमारियों से भी बचाता है और तेज़ी से वज़न बढ़ाने में मदद करता है। 

5. अंडा का सेवन करें–  एक शोध में पाया गया है कि अंडे में भी भरपूर मात्रा में विटामिन और प्रोटीन होता है। अंडा खाने से आपकी मांसपेशियां और हड्डियां मजबूत होंगी। साथ ही तेजी से वजन बढ़ाने के लिए अंडे का सेवन आप ब्रेकफास्ट में दूध और जूस के साथ कर सकते है। इसके अलावा आप अंडे का सेवन सैंडविच और बर्गर के साथ करिये, इससे वजन आसानी से बढ़ेगा और आप जल्द ही एक सूंदर और सुडोल शरीर के मालिक हो जायेंगें। 

6. दूध व डेयरी उत्पाद– वजन और मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए दूध का सेवन कई सदियों किया जाता रहा है। दूध में वे सभी पौषक तत्व पाए जाते है जो हमारे वजन को बढ़ाने के लिए आवश्यक होते है। दूध के साथ साथ अन्य सभी डेयरी उत्‍पादों में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है।

सुबह के भोजन और रात्रि के भोजन के साथ मिल्क शेक, मलाई युक्त दूध और चॉकलेट का प्रयोग करने से शरीर को अतिरिक्त मात्रा में कैलोरी, वसा और पोषक तत्व मिलते हैं जिसके फलस्वरूप तेजी से आपका वजन बढ़ने लगता है। सुबह के भोजन और रात्रि के भोजन के बाद आप चाहे तो दही और आइसक्रीम का भी सेवन कर अपने वज़न बढ़ा सकते है। 

7. व्यायाम- आयुर्वेद कहता है कि कसरत की सहायता से हम न सिर्फ अपना वजन घटा बल्कि बढ़ा भी सकते है। इसलिए अगर आप आसानी से अपना मोटापा बढ़ाना चाहते है तो आपको चाहिए की आप अपनी जीवनशैली में संतुलित व पौष्टिक आहारों के साथ व्यायाम,कसरत और योग को भी नियमित  स्थान दे।

8. तनाव से बचें- चिकित्सा विज्ञान ने माना है कि तनाव कई बीमारियों की जड़ है क्योंकि जब कोई व्यक्ति तनाव में रहता है तब वह अपने शरीर पर बिलकुल भी ध्यान नहीं दे पाता जिसके कारण व्यक्ति कई बीमारियों की गिरफ्त में आ जाता है।

इसलिए ये बात आप जान लें की जब तक आप तनाव से दूर और खुश नहीं रहोगे तब तक आपका वजन बढ़ ही नहीं सकता है। इसलिए अगर आपको अपना मोटापा बढ़ाना है तो चिंता को अपने जीवन से दूर कर ले और खुश रहे।

9. लें पूरी नींद – पूरी नींद लेने से आपके वज़न बढ़ाने में बहुत मदद मिल सकती है। किसी भी व्यक्ति के जीवन में जिस प्रकार भोजन और पानी आवश्यक है ठीक उसी प्रकार भरपूर नींद लेना भी हमारे लिए बहुत ही आवश्यक है। हमे हर रोज कम से कम 8 घंटे की गहरी नींद अवश्य लेनी चाहिए। एक अच्छी नींद लेने से हमारे शरीर में नयी कोशिकाएं बनती है। अच्छी नींद लेकर सुबह उठने पर भूख भी अधिक लगती है और शरीर सुडौल भी बनता है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close