Politics, Law & Society
Trending

काशी [वाराणसी – बनारस] के डोम राजा जगदीश चौधरी का निधन पीएम मोदी और योगी ने जताया दुख, आवास पर पहुंचे मंत्री नीलकंठ तिवारी।

काशी डोमराजा जगदीश चौधरी के निधन से पीएम मोदी दुखी, बोले- काशी की सनातन परंपरा के संवाहक रहे। .

उत्तर प्रदेश में बनारस के डोम राजा जगदीश चौधरी का मंगलवार की सुबह निधन हो गया। इस बीच उनके निधन का समाचार सुनकर पीएम मोदी और सीएम योगी ने भी टि्वट कर दुख जताया। डोम राजा के परिवार का दुख बांटने योगी के मंत्री नीलकठ तिवारी डोम राजा के घर गए। उन्होंने परिवार से मुलाकात कर हर संभव सहायता का आश्वासन दिया।

वाराणसी के निजी अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली। जांघ में घाव के कारण कई महीनों से उनका इलाज चल रहा था। निधन की खबर मिलते ही उनके त्रिपुरा भैरवी घाट स्थित निवास स्थान पर लोगों की भीड़ जुट गई। लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जगदीश चौधरी को अपना प्रस्तावक चुना था। वाराणसी में अंतिम संस्कार मणिकर्णिका और हरिश्चंद्र घाट पर होता है। दोनों घाटों पर अंतिम संस्कार की जिम्मेदारी डोम समाज के पास है। काशी में इस प्रमुख जिम्मेदारी को निभाने के कारण इन्हें डोम राजा कहा जाता है।


पीएम ने लिखा कि वाराणसी के डोम राजा जगदीश चौधरी जी के निधन से अत्यंत दुख पहुंचा है। 

योगी ने कहा काशीवासी डोमराजा श्री जगदीश चौधरी जी सामाजिक समरसता की भावना के प्रतीक पुरुष

केन्द्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने काशी के डोम राजा श्री जगदीश चौधरी के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया

काशी के डोम राजा का पद भारतीय संस्कृति में व्याप्त विविधता, व्यापकता और सामाजिक समरसता का प्रतीक है। बाबा विश्वनाथ के सच्चे उपासक डोम राजा श्री जगदीश चौधरी जी का स्वर्गवास अत्यंत दुःखद है।

“बाबा विश्वनाथ से प्रार्थना है कि डोम राजा श्री जगदीश चौधरी जी को अपने श्री चरणों में स्थान दें और उनके परिजनों को यह दुख सहने की शक्ति प्रदान करें”

“डोम राजा सनातन संस्कृति की सबसे अभिन्न कड़ी हैं जो अपनी अग्नि से लोगों को मोक्ष का द्वार दिखाते हैं।उनका निधन सनातन परंपरा और भारतीय समाज के लिए एक अपूरणीय क्षति है”
Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close