Food & DineHealthJANMAT
Trending

जानिए टमाटर खाने के ज़बरदस्त फायदे

टमाटर में पाया जाने वाला बीटा-केरोटीन कोलोरेक्‍टल कैंसर से हमारी रक्षा करता है। टमाटर किडनी की पथरी को निकलने में भी बहुत सहायक होता है। अधिक सेवन फेफड़ों और आमाशय के कैंसर की रोकथाम करता है।

टमाटर हमारी रसोई की शोभा के साथ साथ हमारे सलाद की भी रंगत बढ़ाता है टमाटर देखने में जितना आकर्षक होता है, भोजन के स्वाद को बढ़ाने में भी उतना ही कारगर सिद्ध होता है।

लेकिन शायद बहुत ही कम लोग नहीं जानते कि टमाटर हमारे सलाद व् खाने के साथ साथ हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसलिए आज हम टमाटर से होने वाले कुछ ज़बरदस्त फायदों के बारे में जानेगें।

1.मज़बूत हृदय – आपको बता दें कि टमाटर का सेवन हमारे ह्रदय के लिए बहुत फायदेमंद होता है। टमाटर में फाइबर पोटेशियम, विटामिन सी और कोलीन से भरपूर मात्रा में होता है इसलिए यह हमारे ह्रदय का खास खयाल रखता है। इसमें पोटेशियम भी बहुत अधिक मात्रा में होता है जो की हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है। हमें टमाटर का सेवन सलाद और पास्‍ता के रूप में करना चाहिए ताकि हम अधिक मात्रा में टमाटर के लाभ ले सकें ।

हाल ही में एक शोध में पाया गया कि प्रतिदिन तकरीबन 4039 एमजी पोटेशियम का सेवन हृदय रोगों के खतरे को लगभग 49 प्रतिशत तक कम कर देता है। आपको बता दें कि टमाटर में लीकोपीन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हृदय के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

2.निखरी त्वचा – आप अमूमन बाजार में प्रचलित ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स के बारे में सुनते ही होंगे कि इनमे टमाटर का लीकोपीन मौजूद है।

आपको बता दें कि टमाटरों में एक औषिधीय गुण होता है जो हमे सूर्य की हानिकारण यूवी किरणों के प्रभाव से बचाता है, जिससे हमारी त्‍वचा आसानी से झुलसती नहीं है। डाक्टर बताते है कि टमाटर में एंटी ऑक्‍सीडेंट भी पाए जाते हैं, जो हमारी त्वचा को समय से पहले बूढ़ा नहीं दिखने देते।

3.कैंसर से बचाव – जानकार बताते है कि टमाटर में पाए जाने वाले पोषक तत्‍व जैसे अल्‍फा-लिपोइक एसिड, लिकोपीन, कोलीन, फॉलिक एसिड, बीटा-केरोटीन और ल्‍यूटेन, प्रोस्‍टेट कैंसर से हमारी रक्षा करते हैं।

डाक्टरों द्वारा किए गए एक शोध में यह पाया गया कि ऐसे लोग जो सप्‍ताह में 10 या 10 से अधिक टमाटर का सेवन करते हैं, उन्‍हें प्रोस्‍टेट कैंसर का खतरा अन्‍य लोगों के मुकाबले लगभग 18 प्रतिशत कम होता है।

इसके अलावा टमाटर में पाया जाने वाला बीटा-केरोटीन कोलोरेक्‍टल कैंसर से हमारी रक्षा करता है। टमाटर किडनी की पथरी को निकलने में भी बहुत सहायक होता है। अधिक सेवन फेफड़ों और आमाशय के कैंसर की रोकथाम करता है।

4.पोषक तत्व से भरपूर – जानकार बताते है कि पोषक तत्‍वों की दृष्‍टि से टमाटर बेहद खास हैं। इसमें विटामिन ए और सी बड़ी मात्रा में पाया जाता है।

इसके अलावा टमाटर में अल्‍फा-लिपोइक एसिड भी काफी मात्रा में पाया जाता है, जो हमारे शरीर में रक्‍त शर्करा या ब्‍लड शुगर को नियंत्रित रखने में सहायता करता है और अपने औषधिक गुण के कारण यह हमें डायबिटीज के लक्षणों से बचाता है।

5.गर्भावस्‍था में फायदेमंद – डाक्टरों द्वारा एक शोध में बताया गया है कि पोषक तत्‍वों से भरपूर टमाटर गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

एक स्‍वस्‍थ शिशु के लिए गर्भवती महिला को प्रचुर मात्रा में पोषक तत्‍वों और विटामिन्‍स की बहुत ज़रूरत होती है, जिसके लिए टमाटर एक बहुत अच्छा विकल्‍प है। विटामिन सी मां और बच्‍चें दोनों को स्‍वस्‍थ रखने का कार्य करता है, जो टमाटर में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close