JANMATNation
Trending

लगभग एक हफ्ते लापता है वायुसेना का एएन-32 विमान , अब जानकारी देने वाले को मिलेगा पांच लाख रुपये तक का इनाम।

हफ्ते भर से ही विमान की खोज में विभिन्न एजेंसियाँ अपना अपना प्रयास कर रहीं है लेकिन अभी तक किसी भी एजेंसी के कोई भी सफलता उनके हाथ नहीं लगी है।

लगभग एक हफ्ते से भी अधिक समय से लापता भारतीय वायुसेना का एएन-32 विमान के मामले में अब एक नयी खबर सामने आयी है।  मिली जानकारी के अनुसार भारतीय वायुसेना ने यह घोषणा कर दी है कि जो भी व्यक्ति वायुसेना के लापता विमान एएन-32 की जानकारी उन्हे देगा उसे लगभग 5 लाख तक की बड़ी राशि इनाम के रूप में दी जियेगी।

आपको बता दें कि वायुसेना के इस मालवाहक विमान ने 3 जून 2019 सोमवार को दोपहर के लगभग 12 बजकर 27 मिनट पर अपनी आख़िरी उड़ान असम के जोरहाट इलाके से अपनी उड़ान भरी थी। लेकिन तक़रीबन 1 बजे के करीब उसका भारतीय वायु-सेना के ज़मीनी नियंत्रण कक्ष से टूट गया। जानकारी के अनुसार एएन-32 नाम के विमान में सेना के 13 कर्मी सवार थे।

भारतीय वायुसेना के अभी तक सुखोई 30 एमकेआई विमान से लेकर एएन32 का और सी130जे जैसे लड़ाकों ने अरुणाचल प्रदेश आकाश नीले गगन की तलाशी लेते हुए कईं बार विमान एएन-32 को खोजने के प्रयास कर चुके है लेकिन उन्हे अभी तक कोई भी कामयाबी नहीं मिली है  इसके अलावा देश की जल-सेना ने भी इस विमान की खोज में अपनी सबमरीन हंटिंग पोसाइडन 8आई के साथ साथ नौसेना के ड्रोन व् कार्टोसैट तथा रीसैट जैसी सैटेलाइटों को भी इस खोजी अभियान में शामिल किया हुआ है। आधुनिक टेक्नोलॉजी से लैस इस विमान के खोजी अभियान में लगभग 100 से अधिक घंटों की हवाई उड़ाने पूरी की जा चुकी है लेकिन अभी तक विमान एएन-32 के मिलने की कोई आशंका तक नज़र नहीं आयी है।

इसलिए देश की वायु सेना बल के पूर्व एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ एयर मार्शल आरडी माथुर बड़े शब्दों में यह घोषणा कर दी है कि जो भी व्यक्ति या समूह इस विमान की जानकारी वायुसेना को देगा उसे 5 लाख तक की बड़ी राशि नकद पुरस्कार के रूप में वायुसेना द्वारा दी जाएगी। हालांकि लगातार 6 दिनों से चल रहे तीनों सेनाओं के इस तलाशी अभियान से अभी तक लापता विमान एएन-32 का कोई सुराग हाथ नहीं लगा है लेकिन वायुसेना के प्रवक्ता ने कहा कि तलाशी अभी भी जारी है। उन्होंने बताया है कि अगर किसी को भी विमान के बारे में कोई विश्वसनीय जानकारी  हाथ लगती है तो वह वायुसेना को इन फोन नंबरों पर सूचित कर सकता है

Ph.  9436499477

Ph.  9402077267

Ph.  9402132477

साल 2016 में इसी तरह बादलों में गायब हुए था वायुसेना बल का ऐसा ही एक जहाज़  

आपको बता दें की साल 2016 में भी भारतीय वायुसेना का एक अन्य एएन-32 विमान  चेन्नई के पास तम्बराम के बीच के क्षेत्र से लापता हो गया था जिसमे कुल 29 कर्मी सवार थे उस विमान की तलाशी में भारतीय वायुसेना ने अब तक का सबसे बड़ा तलाशी अभियान चलाया था जिसमे जल-सेना की पनडुब्बी सहित लगभग 25 से 28 जहाज़ लगाए गए थे। लेकिन आज तक उस विमान का कोई भी पता नहीं चल पाया है। उस समय तलाशी  अभियान तक़रीबन 2 महीने तक का चला था जिसे बाद में बंद कर दिया गया था।आज लगभग तीन साल बाद एक बार फिर उसी विमान के लापता की खबर आयी है जिसे खोजते खोजते हफ्ते भर से भी अधिक का समय हो गया है।

वायु-सेना में  इतनी बड़ी घटना घटित हो चुकी है लेकिन अभी तक प्रशासन की तरफ से इस बारे में अभी तक छोटा-बड़ा कोई भी ब्यान जारी नहीं हुआ है। लेकिन आपको बता दें कि वायुसेना के 29 साल के फ्लाइट लेफ्टिनेंट आशीष की मां सरोज तंवर ने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील की थी कि जल्द ही विमान एएन-32 और उसमे सवार सेना के अधिकारियों का पता लगाने लिए सभी आवश्यक संसाधनों का जल्द इस्तेमाल करें। फिलहाल उनके घर में इस समय खामोशी का माहौल सा बना हुआ  है। बाकी सभी कर्मियों के परिजनों ने भी सरकार से अपील की है कि वह लापता विमान और उनके परिजनों को खोजने के लिए प्रयासों को तेज़ कर दे।

भारतीय सेनाओं के तीनों बलों द्वारा अभी भी तलाशी अभियान जारी है लेकिन अभी तक उन्हे विमान एएन-32 का कोई  भी सुराग हाथ नहीं लगा है। लेकिन हम  उम्मीद कर करते है कि जल्द ही विमान की खोज पूरी हो और सेना के विमान व् 13 कर्मी सुरक्षित अपने परिजनों व् सेना को मिलें।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close