Food & DineHealthJANMAT
Trending

जानिए हरी मिर्च से होने वाले ज़बरदस्त फायदे।

हरी मिर्च में कई पोषक तत्व जैसे- विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट मौजूद होते हैं। इसमें बीटा कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन -जॅक्सन्थि‍न आदि स्वास्थ्यवर्धक चीजें मौजूद हैं जो हमारी सेहत का बहुत ख्याल रखते है।

हरी मिर्च हमारी रसोई ,खाने व् सलाद की शोभा तो बढ़ाती ही है लेकिन शायद ही बहुत कम लोगों को पता होगा कि हरी मिर्च हमारे खाने के साथ साथ हमारी सेहत में भी चार चाँद लगाती है।

आमतौर पर यही कहा जाता है कि तीखा और मसालेदार खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं है लेकिन हमारी रसोई में मौजूद हरी र्च न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है बल्कि कई स्वास्थ्य संबंधी लाभ भी पहुंचाती हैं।

आपको बता दें कि हरी मिर्च में कई पोषक तत्व जैसे- विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट मौजूद होते हैं।  इसमें बीटा कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन -जॅक्सन्थि‍न आदि स्वास्थ्यवर्धक चीजें मौजूद हैं जो हमारी सेहत का बहुत ख्याल रखते है। आइये जानते है हरी मिर्च से  होने वाले कुछ अनोखे फायदे। 

1.रक्तचाप को करे नियंत्रित – बताया जाता है कि करने में हरी मिर्च हमारे रक्तचाप को नियंत्रण करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। मधुमेह होने की स्थिति में भी हरी मिर्च में रक्तचाप का स्तर नियंत्रित रखने के अनोखे गुण होते हैं।

हरी मिर्च में कईं एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो कि‍सी भी प्रकार के संक्रमण से शरीर के रक्त और त्वचा की भरपूर रक्षा करते हैं। यह त्वचा के लिए एंटी इंफ्लेमेटरी मेडिसिन की तरह कार्य करती है। 

2.आयरन बढ़ाने में मददगार –कहा जाता है कि जिस व्यक्ति के शरीर आयरन की कमी हो उसे निरंतर हरी मिर्च का सेवन करना चाहिए। महिलाओं में अक्‍सर आयरन की कमी हो जाती है, लेकिन अगर आप हरी मिर्च खाने के साथ रोज खाएंगी तो आपकी यह कमी पूरी हो जाएगी।

इसमें विटामिन-सी भी होता है। लेकिन इन्हें ठंडी जगह पर रखना चाहिए क्योंकि गर्मी से हरी मिर्च के पोषक तत्व खत्म होने लगते हैं। यह आपके पाचन तंत्र को मजबूत करने के साथ साथ पाचन क्रियाओं को भी दुरूस्त करती है। हरी मिर्च में फाइबर्स भी अच्छी मात्रा में होते हैं। 

3.मूड बूस्टर – आपको बता दें कि हरी मिर्च को मूड बूस्टर के रूप में भी जाना जाता है। यह मस्तिष्क में एंडोर्फिन का संचार करती है जिससे मूड को काफी हद तक खुश रहने में बहुत मदद मिलती है। यह खाने को भी जल्दी पचा देती है। हरी मिर्च में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, इसीलिए हरी मिर्च का निरंतर सेवन करने से कब्ज़ की समस्या भी जल्दी दूर हो जाती है।

4.बैक्टीरियल इंफेक्शन – हरी मिर्च में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो कि संक्रमण को दूर रखते हैं। इसीलिए हरी मिर्च को खाने से आपको संक्रमण के कारण होने वाले त्वचा रोग नहीं होंगे। हरी मिर्च में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो कि‍सी भी प्रकार के संक्रमण से शरीर और त्वचा की रक्षा करते हैं।

यह त्वचा के लिए एंटी इंफ्लेमेटरी मेडिसिन की तरह काम करती है। इसमें प्रचुर मात्रा में पाया जाने वाला विटामिन-सी चोट या घाव को भरने के साथ साथ हड्डि‍यों, दांतों और आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है। 

5.कैंसर को कम करे – हरी मिर्च खाने से फेफड़ों के कैंसर का खतरा कम हो जाता है। कहा जाता है कि पुरुषों को हरी मिर्च अधिक खानी चाहिए क्योंकि उन्हें प्रोस्टेट कैंसर का खतरा रहता है। वैज्ञानिकों के शोधों में पता चला है कि हरी मिर्च खाने से प्रोस्टेट की समस्या पूरी तरह खत्म हो जाती है।

इसमें भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर की आंतरिक सफाई के साथ ही फ्री रेडिकल से बचाकर कैंसर के खतरे को कम करती है। कैंसर से लड़ने और शरीर को सुरक्षित रखने के लिए भी हरी मिर्च बहुत फायदेमंद है।

हरी मिर्च के सेवन से फेफड़ों के कैंसर का खतरा भी कम होता है।इसलिए कहा जाता है कि धूम्रपान का सेवन करने वालों को हरी मिर्च को अपने भोजन में ज्यादा शामिल करना चाहिए, क्योंकि उन्हें फेफड़ों के कैंसर का खतरा सबसे ज्यादा रहता है।

6.दर्द,दमे में बहुत फायदेमंद –  ताजी हरी मिर्च का एक चम्मच यदि रस शहद में मिलाकर खाली पेट खाई जाए तो दमे के रोग से राहत मिलती है। इस का प्रयोग लगातार दस दिनों तक करने से बहुत जल्द लाभ पाया जाता है। कहा जाता है कि हरी मिर्च खाने से गर्मी निकलती है, दो प्रभावी दर्दनिवारक का काम करती है।

इसमें कैप्सेइसिन (Capsaicin) होता है, जो नाक में रक्त प्रवाह को आसान बनाता है। इससे सर्दी और सायनस की समस्या में बहुत राहत मिलती है। हरी मिर्च में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी होता है, जो रोगों के लड़ने की क्षमता में वृद्धि कर हमारी प्रतिरोधक क्षमता को मज़बूत बनाता है। हरी मिर्च खाने के बाद आपकी बंद नाक का जल्द खुल जाना भी इसका एक उदाहरण माना जा सकता है। 

7.वज़न कम करने में मददगार – जानकारों का मानना है कि वजन घटाने में हरी मिर्च आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है। इसका प्रमुख कारण है कि हरी मिर्च में कैलोरी की मात्रा बिल्कुल भी नहीं होती है। इसके प्रयोग से आप पोषक तत्वों को तो ग्रहण करते हैं, लेकिन शरीर को कैलोरी बिलकुल नहीं मिलती है । इसलिए मोटे व् वज़नदार लोगों को अपने खाने व् सलाद में हरी मिर्च का अधिक प्रयोग करना चाहिए। 

8.निखरी त्वचा –  विटामिन-ई से भरपूर हरी मिर्च हरी आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होती है।यह आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के साथ ही कसाव लाती है, जिससे त्वचा जवां और खूबसूरत दिखाई देती है। हरी मिर्च में रक्त को साफ़ करने के कुछ ऐसे तत्व पाए जाते है जिससे त्वचा को नयी रंगत व् ह्रदय को रोगों से राहत मिलती है। 

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close