Food & DineHealthJANMAT
Trending

मूली खाने से मिलते है औषधि जैसे भरपूर लाभ –

आंवला,संतरा,पालक के साथ साथ मूली का भी निरन्तर सेवन करने से आंखों की रोशनी को स्वस्थ रखा जा सकता है। बताया जाता है कि मूली में विटामिन ए, बी और सी की मात्रा भरपूर होती है। जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक माने जाते हैं। डाक्टर बताते है कि अगर रोजाना एक मूली का सेवन करने से आंखों को गजब का फायदा पहुंचता है।

मूली का नाम सुनते ही ज़हन मूली की परांठे घूमने लगते है। मूली हमारे किचन में सब्ज़ी,सलाद,अचार, और मसाला बनाने के बहुत काम आती है। यानी मूली हमारे घर के भोजन का अहम हिस्‍सा हैं।

दूसरी ओर ऐसे भी लोग है जिन्हे मूली की शक्‍ल देखना भी पसंद नहीं है। इसलिए आज हम आपको मूली के अंदर छिपे कुछ ऐसे औषधिक गुणों के बारे में बतायेगें जिन्हे जानने के बाद आप चाहकर भी खुद को मूली का सेवन करने से नही रोक पाएंगें।

आपको बता दें कि मूली औषध‍िय गुणों से भरपूर है। अगर आप रोजाना इसे अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो कैंसर, डायबिटीज, ब्‍लड प्रेशर जैसी कई बड़ी बीमारियों से कोसों दूर रहेंगे और एक अच्छी सेहत के मालिक बन जायेंगें।

1.सर्दी-जुकाम में राहत – कहा जाता है कि सर्दियों में रोजाना मूली खाने से सर्दी,जुकाम होने की संभावना कम होती है। डाक्टर बताते है कि मूली में एंटी बैक्टेरियल गुण पाए जाते हैं जो कई बीमारियों के होने संभावना को बिलकुल कम कर देते हैं।

नियमित रूप से मूली खाने से सर्दी-जुकाम जैसे रोग हमसे दूर रहते है। लेकिन आपको बता दें कि मूली का सेवन हमेशा सुबह और दिन में ही करना चाहिए।

2.रोग और मूली – जानकार बताते है कि मूली में ऐसे बहुत से औषधिक तत्व पाए जाते है जिससे हमारे शरीर से बहुत सी बीमारियां कोसों दूर रहती है। बवासीर के रोगियों के लिए कच्ची मूली या मूली के पत्तों की सब्जी बनाकर खाना बहुत फायदेमंद होता है। मूली में भरपूर मात्रा में पोटैशियम होता है।

हर रोज नियमित रूप से सुबह उठते ही एक कच्ची मूली खाने से पीलीया रोग होने से बचा जा सकता है। मूली में एक खास तरह का एंटी हाइपरटेंसिव तत्व भी पाया जाता है जो हाई ब्लड प्रेश को कंट्रोल करने में मददगार साबित होता है।

अगर आपको खट्टी डकारें आती है तो मूली के एक कप रस में मिश्री मिलाकर पीने से आपकी समस्या ज़ायदा देर तक नहीं टिक सकेगी।

3.मुंहासों से मुक्ति – वैज्ञानिक शोध के अनुसार मूली में विटामिन C, जिंक, B कांप्‍लेक्‍स और फॉस्‍फोरस बहुत अधिक मात्रा में होता है। मूली का लागातार सेवन करने से शरीर में खून की सफाई होती रहती है, जिससे मुहासों की परेशानी से भी छुटकारा मिलता है।

मुंहासों के लिए मूली का टुकड़ा गोल काट कर मुंहासों पर लगाएं और तब तक लगाए रखें जब तक यह खुश्क न हो जाए। थोड़ी देर बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। ऐसा कुछ दिनों तक करें , आप देखेगें कि कुछ ही दिनों में आपके चेहरे से मुहासे गायब होने लगेगें।

4.बबासीर में फायदेमंद – बबासीर से परेशान रोगियों को कच्ची मूली का ही सेवन करना चाहिए। फिर चाहें वो घिसकर खाएं यां साबुत। रोगी चाहें तो इसके रस का इस्तेमाल संक्रमित जगह की जलन को शांत करने के लिए भी कर सकते हैं।

आपको बता दें कि बबासीर के रोगियों के लिए मूली औषधि का कार्य करती है। लेकिन आपको बता दें कि मूली के रस का सेवन करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

5.स्वस्थ आँखें – आपको बता दें आंवला,संतरा,पालक के साथ साथ मूली का भी निरन्तर सेवन करने से आंखों की रोशनी को स्वस्थ रखा जा सकता है। बताया जाता है कि मूली में विटामिन ए, बी और सी की मात्रा भरपूर होती है।

जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक माने जाते हैं। डाक्टर बताते है कि अगर रोजाना एक मूली का सेवन करने से आंखों को गजब का फायदा पहुंचता है।

6.रोके को कैंसर -आधुनिक विशेषज्ञ बताते है कि मूली खाने से कैंसर के बैक्टीरिया को बढ़ने से रोका जाता है। मूली में भरपूर मात्रा में फॉलिक एसिड, विटामिन C और एंथोकाइनिन पाए जाते हैं।

ये तत्‍व शरीर को कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं। मुंह, पेट, आंत और किडनी के कैंसर से लड़ने में यह बहुत मददगार होती है।

इसी के साथ साथ डाइबेटिक पेशंट को भी मूली को अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए। इसमें मौजूद फाइबर इंसुलिन को कंट्रोल करने का काम करता है। इससे शरीर में शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।

7.मोटापे को रखे दूर – अगर आपको मोटापे से छुटकारा पाना है तो मूली के रस में नींबू और नमक मिलाकर खाने से बहुत लाभ मिलता है। दरअसल, मूली खाने से आपकी भूख शांत होती है। थकान मिटाने और नींद लाने में मूली बेहद फायदेमंद है।

वहीं, मूली में diurectic गुण पाया जाता है जो किडनी के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये गुण शरीर से विषैले तत्वों को निकालने में भी बहुत कारगर सिद्ध होता है। इसलिए मूली को नेचुरल क्लींजर भी कहा जाता है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close