Covid 19University
Trending

शिक्षकों के लिए कुलपति से राहत की मांग


एन डी टी एफ के चुने हुए प्रतिनिधियों विभिन्न विषयों पर राहत का मार्ग दिखाया
कुलपति से जल्द कार्रवाई कर हजारों शिक्षकों को।राहत देने की अपील की
शोधार्थियों के लिए भी छात्रवृत्ति जारी करने का किया आग्रह

वैश्विक महामारी में दिल्ली विश्वविद्यालय की शिक्षकों के सामने आ रही परेशानियों को देखते हुए नेेेशनल डेमोक्रेटिक टीचर्स फ्रंट (एन डी टी एफ) के चुने हुए सदस्यों ने विश्वविद्यालय के कुलपति को पत्र लिखकर ऐसी विशिष्ट परिस्थितियों में विशेष कदम उठाए जाने की अपील की है. विश्वविद्यालय कार्यकारी परिषद के सदस्य डॉ वीएस नेगी और एनडीटीएफ के कई अन्य निर्वाचित सदस्यों ने कुलपति से मांग की है कि तदर्थ शिक्षक हेतु जिन आवेदकों के नाम 2019 के विभिन्न विभागों के पैनल में हैं उन्हें वर्तमान महामारी और सोशल डिस्टेंसिंग की अनिवार्यता को ध्यान में रखते हुए नए सिरे से विभाग के पैनल में पंजीकरण कराने से छूट दी जानी चाहिए और इन उम्मीदवारों को वर्ष 2020 के पैनल में शामिल किया जाना चाहिए ।

तदर्थ शिक्षकों के पैनल में नामांकन कराने वाले उम्मीदवारों की वर्तमान संख्या दिल्ली विश्वविद्यालय में लगभग 25 से 30 हजार के करीब है इसमें से ज्यादातर आवेदक नियमित रूप से कई सालों से पंजीकरण कराते रहे हैं। एनडीटीएफ के निर्वाचित सदस्यों ने सुझाव दिया है कि इस साल केवल उन्हीं आवेदकों से पैनल में ऑनलाइन आवेदन मंगाए जाने चाहिए जो या तो कोई नई जानकारी अपने बायोडाटा में शामिल कराना चाहते हैं या फिर तदर्थ पैनल में पहली बार अपना नाम शामिल कराना चाहते हैं ।

इस विषय में विश्वविद्यालय कार्यकारी परिषद के पूर्व सदस्य डॉ एके भागी ने बताया कि यदि विश्वविद्यालय सुझावों पर अपनी सहमति देता है तो लॉक डाउन के समय मेंसोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी होगा और साथ ही उम्मीदवार विश्वविद्यालय के विभागों, विभाग अध्यक्ष एवं कर्मचारियों के लिए भी यह काफी सहायक सिद्ध होगा । डॉ भागी ने विश्वविद्यालय से आरक्षण के नियमों का पालन करते हुए भर्ती प्रक्रिया आरंभ करने की मांग दोहराई है । उन्होंने ग्रीष्मावकाश में विश्वविद्यालय में उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन ,दाखिले और अन्य कार्यों के लिए भी उनके किए गए कार्यो के भुगतान की मांग कुलपति से की है। ग्रीष्मावकाश में उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन दाखिले व अन्य कार्यों को ध्यान में रखते हुए तदर्थ शिक्षकों की सेवाओं को नियमित रूप से जारी रखा जाए ।

डॉ वीएस नेगी ने अपील की है कि प्रमोशन के फार्म तुरंत जारी किए जाएं । उन्होंने यूजीसी रेगुलेशन 2018 के अनुसार प्रमोशन करने की मांग की। उन्होंने कहा कि प्रमोशन की केंद्रीकृत व्यवस्था की बजाय विकेंद्रीकृत व्यवस्था अपनाई जानी चाहिए । प्रमोशन के समय शिक्षक का एडहॉक पर किए गए अनुभव कार्य अवधि भी शामिल किया जाए । एनडीटीएफ के सभी निर्वाचित सदस्यों ने इस महामारी के समय में सभी विभागों, नॉन कॉलेजिएट एवं स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग आदि में कार्यरत तदर्थ व अतिथि शिक्षकों के वेतन को भी शीघ्र जारी करने की अपील की है । उन्होंने विश्वविद्यालय परीक्षा कार्यों से जुड़े शिक्षकों के बिलों का भुगतान भी करने की अपील की है साथ ही शोधार्थियों की सभी तरह की छात्रवृत्तियां भी इस संकट के समय बिना किसी देरी से जारी करने की मांग भी उन्होंने कुलपति के समक्ष दोहराई है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close